Menu
blogid : 4280 postid : 811592

कहानी: पजामा 4 अंगुल छोटा कर देना

सौरभ द्विवेदी "स्वप्नप्रेमी"
सौरभ द्विवेदी "स्वप्नप्रेमी"
  • 27 Posts
  • 130 Comments

किसी गांव में किसान रहता था एक दिन उसने देखा कि उसने जो नया पजामा लिया है वो थोडा सा लम्बा है अतः उसने अपनी पत्नी से कहा मेरा पजामा थोडा सा लम्बा है उसे 4 अंगुल काट देना पत्नी ने कहा ठीक है कर दूंगी ।
किसान ने विचार किया कि हर काम के लिये हाँ तो कर देती है लेकिन करती नहीं है क्यों न माँ जी से कह दूँ वो कर देंगी उसने माँ से भी पजामा 4 अंगुल छोटा करने को कह दिया माँ ने कहा ठीक है अभी तो मैं व्यस्त हूँ मौका मिलते ही कर दूंगी । किसान खेत जाने के घर से निकला ही था कि द्वारे पर उसकी बहन मिल गई किसान ने सोचा माँ व्यस्त है क्यों न बहन से कह दूँ वो कर देगी तो उसने बहन से भी कह दिया और खेत चला गया ।
इधर पत्नी ने सोचा कि बहुत दिनों से इन्होंने किसी काम के लिए मुझसे कहा नहीं है और आज कहा है तो लाओ कर ही देती हूँ उसने पजामा लिया और काटकर सीं करके रख दिया ।
माँ जी भी अपने काम से निवृत होकर आयीं तो उन्होंने सोंचा बेटे से काम बताया था वो भी कर ही देती हूँ तो उन्होंने भी पजामा 4 अंगुल काट दिया । थोड़ी देर बाद बहन को भी भाई के बताये काम का ख्याल आया तो उसने भी पजामा 4 अंगुल छोटा कर दिया ।
कुछ यही हाल आज हमारे देश का हो रहा है अपने स्तर से प्रयास तो हर कोई कर रहा लेकिन परिणाम क्या निकल रहा इस पर कोई विचार नहीं कर रहा ।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh